Saturday, October 25, 2008

उपन्‍यास देस बिराना ई बुक के रूप में

हमारे मित्र रवि रतनामी ने अपने ब्‍लाग rachanakar.blogspot.com पर कुछ दिन पहले पाठकों तक मेरी दो किताबें ई बुक्‍स के जरिये पाठकों तक पहुंचायी हैं। ये हैं चार्ली चैप्लिन की आत्‍म कथा का अनुवाद http://www.esnips.com/doc/26a37191-f6a2-41b2-8946-119ab4c771b4/charlie-chaplin-ki-atma-katha-by-suraj-prakash
और चार्ल्‍स डार्विन की आत्‍म कथा का अनुवाद -http://www.esnips.com/doc/59aa7087-a4e3-4d84-9902-a10f4414b42c/charls-darwin-ki-aatmakatha।
अब वे मेरे उपन्‍यास देस बिराना को ई बुक के रूप में ले कर आये हैं। http://rachanakar.blogspot.com/2008/10/blog-post_8070.html
इस उपन्यास को पीडीएफ़ ई-बुक में डाउनलोड कर पढ़ने के लिए यहाँ से डाउनलोड करें.
उपन्‍यास ऑनलाइन विकि सोर्स पर भी उपलब्ध है. विकि सोर्स पर ऑनलाइन पढ़ने के लिए यहाँ जाएँ)
बेहद पठनीय और सहज भाषा शैली में रचा गया यह मार्मिक उपन्यास एक ऐसे अकेले लड़के की कथा लेकर चलता है जिसे किन्हीं कारणों के चलते सिर्फ चौदह साल की मासूम उम्र में घर छोड़ना पड़ता है, लेकिन आगे पढ़ने की ललक, कुछ कर दिखाने की तमन्ना और उसके मन में बसा हुआ घर का आतंक उसे बहुत भटकाते हैं। यह अपने तरह का पहला उपन्यास है जो एक साथ ज़िंदगी के कई प्रश्नों से बारीकी से जूझता है। अकेलापन क्या होता है, और घर से बाहर रहने वाले के लिए घर क्या मायने रखता है, बाहर की ज़िंदगी और घर की ज़िंदगी और आगे बढ़ने की ललक आदमी को सफल तो बना देती है लेकिन उसे किन किन मोर्चों पर क्या क्या खोना पड़ता है, इन सब सवालों की यह उपन्यास बहुत ही बारीकी से पड़ताल करता है। इसी उपन्यास से हमें पता चलता है कि भारत से बाहर की चमकीली दुनिया दरअसल कितनी फीकी और बदरंग है तथा लंदन में भारतीय समुदाय की असलियत क्या है।
प्रसंगवश ये उपन्‍यास एमपी3 में ऑडियो रिकार्डिंग के रूप में भी उपलब्‍ध है। इसे तैयार कराया था लंदन की एशियन कम्‍यूनिटी आर्टस और कथा यूके ने।
सूरज प्रकाश

1 comment:

रवि रतलामी said...

क्या इस उपन्यास की एमपी3 फ़ाइल इंटरनेट से डाउनलोड हेतु उपलब्ध है? यदि हाँ तो डाउनलोड की कड़ी दें ताकि उसे भी पाठकों तक पहुँचाया जा सके.